यूनिसेफ – एआरओआई रेडियो4चाइल्ड पुरस्कारों के विजेताओं का हुआ ऐलान

यूनिसेफ – एआरओआई रेडियो4चाइल्ड पुरस्कारों के विजेताओं का हुआ ऐलान

 

“पुरस्कारों के तहत रेडियो पेशेवरों को नियमित टीकाकरण एवं बाल यौन शोषण पर महत्वपूर्ण संदेशों के लिए किया गया”

मुंबई, 10 मई, 2019ः युनिसेफ-एआरओआई रेडियो4चाईल्ड पुरस्कारों का आयोजन आज मुंबई में हुआ, जहां 152 प्रविष्टियों में से विजेताओं का चुनाव किया गया। इस साल के पुरस्कारों के तहत आरजे को दो विषयों – नियमित टीकाकरण (मीज़ल्स रूबेला अभियान) तथा बच्चों के साथ होने वाली हिंसा उन्मूलन (बाल यौन शोषण) के तहत उनकी आधुनिक एवं विचारोत्तेजक प्रोग्रामिंग के लिए सम्मानित किया गया है।
 
कार्यक्रम में यूनिसेफ की सेलेब्रिटी एडवोकेट करीना कपूर खान ने हिस्सा लिया।  
 
‘‘मुझे खुशी है कि मुझे यूनिसेफ द्वारा शुरू किए गए एवरी चाईल्ड अलाईव अभियान के साथ जुड़ने का मौका मिला है, क्योंकि इसके तहत हर बच्चे को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण के महत्व पर जागरुकता बढ़ाने के लिए विभिन्न आधुनिक माध्यमों का इस्तेमाल किया जा रहा है। रेडियो के साथ अपनी व्यक्तिगत अनुभव की बात करूं तो यह युवा परिवारों, युवाओं एंव सीमांत समुदायों को टीकाकरण के महत्व पर शिक्षित करने के लिए उत्कृष्ट माध्यम है। साथ ही एक मां होने के नाते मैं समझती हूँ कि हर बच्चे के लिए टीकाकरण बहुत ज़रूरी है, टीकाकरण के साथ बच्चे के जीवन की स्वस्थ शुरूआत होती है। मैं इस महत्वपूर्ण संदेश के प्रसारण के लिए यूनिसेफ को पूरा सहयोग प्रदान करना चाहती हूँ।’’ मिस करीना कपूर खान ने कहा।
 
2018 में यूनिसेफ और एआरओआई द्वारा एक क्षमता निर्माण कार्यशाला की शुरूआत की गई, जिसके तहत 40 अखिल भारतीय रेडियो एवं निजी एफएम रेडियो पेशेवरों को रेडियो जिंगल, टॉक शो आदि के माध्यम से टीकाकरण एवं बच्चों से जुड़ी अन्य समस्याओं पर महत्वपूर्ण संदेश प्रसारित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। यह पुरस्कार समारोह इसी कार्यशाला का समापन है। 
डॉ प्रदीप हल्दर, डिप्टी कमिश्नर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रेडियो समुदाय से आग्रह किया कि टीकाकरण के महत्व पर संदेश प्रसारित करने में योगदान दें तथा टीकों/ वैक्सीन से जुड़ी किसी भी गलत अवधारणा को दूर करने में मदद करें।  
Share This
COMMENTS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *